कन्या सुमंगला योजना लिस्ट 2023 | Kanya Sumangala List व Status ऑनलाइन देखे

Kanya Sumangala List व Status : राज्य सरकार और केंद्र सरकार मिलकर लड़कियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए समय समय पर कई सारी योजनाये शुरू करती हैं। उन योजनाओ में से एक है मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना जिसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ के द्वारा किया गया है। आपको बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की बेटियों के भविष्य को उज्ज्वल बनाना है। अगर आप मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना लिस्ट देखना चाहते हैं तो आप एक दम सही जगह पर है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2023 लाभार्थी सूची एवं स्टेटस (Kanya Sumangala Yojana 2023 Beneficiary List and Status) ऑनलाइन देखने के लिए उपलब्ध है। इस आर्टिकल की मदद से हम आपको Kanya Sumangala Yojana 2023 Beneficiary List चेक करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया है। इसके साथ ही आप अपने कन्या सुमंगला योजना आवेदन की स्थिति भी चेक कर सकते हैं।

Kanya Sumangala Yojana

Key Highlights Of Kanya Sumangala Yojana List

योजना का नाम (Name of the Scheme)कन्या सुमंगला योजना लिस्ट
योजना की शुरुआत कब हुई (Starting date)1 अप्रैल 2019
विभाग (Department)उत्तर प्रदेश महिला एवं बाल विभाग
योजना का उद्देश्य (objective)कन्याओं के भविष्य को उज्जवल बनाना
योजना के लाभार्थी (beneficiary)राज्य की कन्या

Kanya Sumangala Yojana List 2023

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा मुख्य्मंत्री कन्या सुमंगल योजना (Kanya Sumangala Yojana) की शुरुआत की गई है। आपको बता दें कि इस योजना में राज्य सरकार के द्वारा पात्र परिवार की दो बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत बेटियों को 2 हजार से लेकर 5 हजार रूपये तक की आर्थिक सहायता 6 किस्तों में प्रदान की जाएगी।

इस योजना की पहली किस जन्म के समय और 6th किस्त 10वीं एवं 12वीं कक्षा पास करने बाद प्रदान की जाएगी। राज्य के जिन भी नागरिको ने इस योजना के लिए आवेदन किया है वे लोग इस पेज की मदद से Kanya Sumangala Yojana List 2023 देख सकते हैं। इस योजना की लिस्ट लिखने के लिए अब आपको किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। आप अब अपना नाम कन्या सुमंगल योजना 2023 लिस्ट में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

यूपी सीएम कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत श्रेणियां

पहली श्रेणी (1st category)–

जिन कन्याओं ने 1 अप्रैल 2019 के बाद जन्म लिया है। उनको सरकार की तरफ से 2 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

दूसरी श्रेणी (2nd category)–

दूसरी क़िस्त लड़की को टीकाकरण के बाद दी जाएगी। आपको बता दें कि दूसरी क़िस्त में सरकार के द्वारा लाभार्थी को 1 हजार रूपये दिए जायेंगे। दूसरी श्रेणी में ऐसी बालिकाएं शामिल हैं जिनका 1 वर्ष के भीतर टीकाकरण हो चुका है।

तीसरी श्रेणी (3rd category)-

इस श्रेणी में सरकार द्वारा 2 हजार की राशि प्रदान की जाएगी। आपको बता दें कि 3rd किस कन्या के स्कूल में 1st कक्षा में एडमिशन लेने के बाद प्रदान की जाएगी।

चौथी श्रेणी (4th category)-

चौथी क़िस्त तब प्रदान की जाएगी तब कन्या 6th कक्षा में प्रवेश लेगी। बता दें कि कन्या को 2 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

पांचवीं श्रेणी (5th category)-

जब कन्या 9th कक्षा में प्रवेश लेगी तब उसे 3 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

छठी श्रेणी (6th category)-

कन्या को 10वीं एवं 12वीं कक्षा पास करने के बाद प्रदान की जाएगी। जब कन्या किसी डिग्री या 2 वर्ष के डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेगी तब उसे 5 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।

कन्या सुमंगला योजना लिस्ट के उद्देश्य (Objective)

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। यहाँ हमने सुमंगला योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए पूरी जानकारी प्रदान की है। अब प्रदेश के नागरिको को लाभार्थी सूची में नाम देखने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर या कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे। अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से अपना नाम लाभार्थी सूची में देख पायेंगे।

कन्या सुमंगला योजना लिस्ट के खास बाते

कन्या सुमंगल योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना में राज्य के सभी पात्र परिवार की लड़कियों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आपको बता दें कि इस योजना में 2 हजार से लेकर 5 हजार तक की राशि प्रदान कि जाएगी। यह राशि लाभार्थी को 6 किस्तों में दी जाएगी। बता दें कि आखिरी यानी 6th क़िस्त कन्या को 10वीं एवं 12वीं कक्षा पास करने के बाद ही दी जाएगी और पहली क़िस्त जन्म के समय प्रदान की जाएगी। अगर आपने अपनी बच्ची के लिए इस योजना में आवेदन किया है तो ऐसे में आप नाम लाभार्थी सूची में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड – Aadhaar Card
  • निवास प्रमाण पत्र – Residence Certificate
  • आय प्रमाण पत्र – Income Certificate
  • आयु का प्रमाण – Age Proof
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ – Passport size photograph
  • मोबाइल नंबर – Mobile number
  • ईमेल आईडी आदि – Email ID, etc

कन्या सुमंगला योजना में अपना नाम कैसे देखें

अगर आप कन्या सुमंगला योजना में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • अपना नाम या status चेक करने के लिए सबसे पहले यूपी कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  • अब आपकी स्क्रीन पर home page खुलेगा।
  • अब होम पेज से नागरिक सेवा पोर्टल के आप्शन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपको login page पर पहुँच जायेंगे।
  • अब आपको यहाँ अपनी login details दर्ज करने login करना होगा।
  • login करने के बाद गर्ल चाइल्ड के सेक्शन में जाएँ।
  • अब track history के आप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको यहाँ पूछी गई जानकारी दर्ज करना होगा और track पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने details खुल जाएगी।

Official Website

Leave a Comment