Bageshwar Dham Address | बागेश्वर धाम कहां है? यहाँ कैसे पहुंचें

बागेश्वर धाम कैसे जाएँ Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur, बागेश्वर धाम का पता, रहस्य, कथा, जाने का रास्ता: बागेश्वर धाम इन दिनों देश के सबसे धार्मिक स्थलों में से एक बन चुका है। आपको बता दें कि बागेश्वर धाम की चर्चा सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हो रही है। बागेश्वर धाम हुनमान जी जो समर्पित एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जहाँ आजकल हर कोई जाना चाहता। ऐसा माना जाता है कि इस पवित्र स्थल पर जाने के हर किसी के दुःख और दर्द दूर हो जाते हैं। आपको बता दें कि बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित एक प्रमुख धार्मिक स्थल और मंदिर है। इस मंदिर की सबसे कहस बात यह है कि यहाँ पर भक्त एवं श्रदालु हनुमान जी के पास अपनी अर्जी लेकर आते हैं। मंदिर में आये हुए भक्तो को पहले यहाँ टोकन प्राप्त करना होता है इसके बाद मंदिर के महाराज “श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी” उनकी समस्याओं का निराकरण करते हैं। बागेश्वर धाम से लाखो लोगो की श्रद्धा जुडी हुई होती है। यहाँ पर आकर लोग टोकन के माध्यम से अर्जी लगाते हैं। इसके साथ ही लोग अपने घर से ही बागेश्वर धाम के लिए अर्जी लगा सकते हैं।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

बागेश्वर धाम कहाँ पर है।

Bageshwar Dham Sarkar मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित एक प्रमुख धार्मिक व तीर्थ स्थल है। आपको बता दें कि यह मंदिर बालाजी यानी कि हनुमान जी को समर्पित है। इस मंदिर के प्रमुख महाराज और गुरूजी का नाम श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी है। जिन्हें बागेश्वर वाले महाराज के नाम से भी जाना जाता है। बागेश्वर धाम में दर्शन के लिए हर रोज लाखों की संख्या में लोग आते हैं। यहाँ मंदिर में आने के बाद उन्हें अर्जी लगाना होती है जिसके बाद जब उनकी अर्जी स्वीकार होती है तो उन्हें निःशुल्क टोकन प्रदान किया जाता है। जो भक्त बागेश्वर धाम में अपना टोकन लगाना चाहते हैं वे लोग अपनी अर्जी लगाकर यहाँ से टोकन प्राप्त आकर सकते हैं। टोकन प्राप्त करने के बाद उन्हें निर्धारित समय पर बागेश्वर धाम पहुंचना होता है। इसके बाद यहाँ पर महाराज जी द्वारा भक्तों की समस्या का समाधान किया जाता है।

इसके अलावा बागेश्वर धाम में श्री राम की कथा में भी शामिल होकर पुण्य प्राप्त कर सकते हैं। जो भी भक्त धाम में किसी भी कारणवश कथा में शामिल नहीं हो पाते हैं वे लोग यूट्यूब चैनल व अन्य साधनों के माध्यम से लाइव प्रसारित होने वाली कथा को देख सकते हैं।

बागेश्वर धाम में टोकन कैसे प्राप्त करें?

अगर आप बागेश्वर धाम जाकर टोकन प्राप्त करना चाहते हैं तो बता दे कि यहाँ आने वाले भक्तों को को मंदिर की सेवा समिति के द्वारा टोकन प्रदान किये जाते हैं। आपको बता दें कि मंदिर की तरफ से दिए जाने वाले टोकन हर महीने की किसी ख़ास तारीख को दिए जाते हैं। आप वहां पहुँचने के बाद मंदिर के कर्मचारियों से टोकन मिलने के समय और तारीख की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप वहां से प्राप्त जानकारी के हिसाब से टोकन प्राप्त कर सकते हैं और मंदिर में दर्शन कर सकते हैं। टोकन मिलने के बाद आपकी अर्जी बागेश्वर धाम में लग जाती है।

घर बैठे बागेश्वर धाम में अर्जी कैसे लगायें

अगर आप बागेश्वर धाम के दर्शन करना चाहते हैं और यहाँ के लिए अपने घर से ही अर्जी लगाना सकते हैं। तो आपको बता दें कि पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी के द्वारा घर से अर्जी लगाने के लिए तरीका बताया गया है जिसे हमने नीचे बताया है।

घर बैठे बागेश्वर धाम में अर्जी लगाने का तरीका यह है कि आपको एक लाल कपड़ा लेना है और इसके नारियल में लपेट लेना है। घर से अर्जी लगाते समय आपको आप जिस मनोकामना को लेकर अर्जी लगा रहें उसके बारे में ध्यान करना है और नारियल पर लाल कपड़ा लपेटना है।

अब मनोकामना मांगने के बाद आपको बागेश्वर धाम सरकार का एक माला का जाप (ॐ बागेश्वर नमः करते हुए) करना है और लाल कपडे से लपेटे हुए नारियल को अपने पूजा वाले स्थान पर रख देना। इस तरह से आप घर बैठे बागेश्वर धाम में अपनी अर्जी लगा सकते हैं।

कैसे जाने बागेश्वर धाम की अर्जी स्वीकार हुई या नहीं

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके बागेश्वर धाम कि अर्जी स्वीकार हुई या नहीं तो इसके लिए आपको कुछ

घटनाओं पर देना होगा। जैसे कि अगर आपको सपने में हनुमान जी लगातार दो दिन तक वानर रूप में दिखाई तो नहीं दिए। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो यह इस बात का संकेत है कि धाम सरकार मंदिर में आपकी अर्जी स्वीकार कर ली गई है।

बागेश्वर धाम का पता ( Bageshwar Dham Sarkar Address)

बागेश्वर धाम भारत का एक प्रमुख धर्मिक स्थल है जो कि मध्य प्रदेश राज्य के छतरपुर जिले में स्थित है। अगर आप अपनी किसी भी समस्या से परेशान है तो बता दें कि आप यहाँ पर बालाजी महाराज के दर्शन कर सकते हैं। यहाँ आपकी सभी तरह की समस्याओं का समाधान होगा। क्योंकि यहाँ पर हनुमान जी बालाजी के रूप में विराजमान हैं। यह एक ऐसा पवित्र स्थल है जहां पर लोग अर्जी लगाकर अपनी समस्या का निराकरण करवा सकते हैं। बागेश्वर धाम आज पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो चुका है। जिसकी वजह से यहाँ पर लाखो की संख्या में लोग आते हैं। अगर आप भी बागेश्वर धाम जाने का विचार बना रहें हैं और आपको यहाँ का पता, कांटेक्ट नंबर और मोबाइल number के बारे में जानना है तो आपको इस लेख में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Leave a Comment